Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Study abroad in Spain

दुनिया भर में हैमलेट पर बनी कृतियों में विशाल भारद्वाज की फिल्म ‘हैदर’ भी शामिल, टॉप 10 में मिली जगह



निर्देशक विशाल भारद्वाज की फिल्म ‘हैदर’ को मिले तमगों में एक तमगा और जुड़ गया है। ये तमगा खास इसलिए हैं क्योंकि ये मिला है मशहूर अंग्रेजी साहित्यकार शेक्सपीयर की कृति ‘हैमलेट’ पर आधारित कथानकों पर दुनिया भर में बनी कृतियों में इसके सातवें नंबर पर आने की वजह से। 2 अक्टूबर 2014 को रिलीज हुई फिल्म ‘हैदर’ में शाहिद कपूर, श्रद्धा कपूर, के के मेनन, तब्बू और नरेंद्र झा ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं।

फिल्म ‘हैदर’ में इन सभी कलाकारों ने बढ़िया काम किया लेकिन शाहिद कपूर और तब्बू के किरदारों ने लोगों की खूब वाहवाही बटोरी। हैदर मीर के किरदार में शाहिद ने अपने करियर का बेहतरीन प्रदर्शन किया तो हैदर की मां गजाला के किरदार में तब्बू ने लोगों को चौंका दिया।
62वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में ‘हैदर’ ने उस साल सबसे ज्यादा कुल पांच पुस्कार जीते। ये पुरस्कार थे, सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन व सर्वश्रेष्ठ संवाद – विशाल भारद्वाज, सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक – सुखविंदर सिंह, सर्वश्रेष्ठ वेशभूषा- डॉली अहलूवालिया और सर्वश्रेष्ठ नृत्य निर्देशन- सुरेश अधाना। फिल्म ने पांच फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते थे। इनमें शाहिद कपूर को मिला बेस्ट एक्टर अवार्ड, के के मेनन को मिला बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर अवार्ड और तब्बू को मिला बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस अवार्ड शामिल है।

तब्बू भी मानती रही हैं कि उन्होंने अपने करियर में जो चुनिंदा रोल किए और जिनमें उनकी भावनाएं बह निकलीं, उनमें से एक फिल्म निश्चित रूप से ‘हैदर’ है जिसमें उन्होंने शाहिद कपूर के साथ अभिनय किया। इस फिल्म में उन्होंने शाहिद कपूर (हैदर) की मां गज़ाला की भूमिका को निभाया। इसके लिए खूबसूरत अभिनेत्री को प्रशंसकों और आलोचकों से समान रूप से भारी प्रशंसा मिली और उन्हें तमाम इनाम भी मिले।

तब्बू और शाहिद कपूर दोनों ने इस फिल्म को अब प्रतिष्ठित लिटररी हब के पेज पर 40 हैमलेटेड रैंक में से सातवें स्थान पर रखे जाने पर खुशी जताई है। ये एक ऐसी सूची है जो शेक्सपियर के उपन्यास हेमलेट पर बनी कृतियों को रैंक करती है। हैदर विशाल भारद्वाज की शेक्सपियर अडाप्टेशन्स ट्रिलॉजी की तीसरी फिल्म थी।

तब्बू जल्द ही नेटफ्लिक्स पर एक अनोखी सीरीज सूटेबल बॉय में दिखाई देंगी। उनके चाहने वाले अभी से इसका इंतजार कर रहे हैं। तब्बू ने अब तक बॉक्स ऑफिस पर कई शानदार हिट फ़िल्में दी हैं। इन फिल्मों में गुलज़ार निर्देशित ‘माचिस’ भी शामिल है जिसने उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार दिलाया।

Post a Comment

0 Comments

Latest News

Breaking

Video Of Day

Recent In Internet